Class 6 Hindi Sem 1 Chapter 6 Swadhyay (ધોરણ 6 હિન્દી સેમ 1 એકમ 6 અભ્યાસ અને સ્વાધ્યાય)

Class 6 Hindi Sem 1 Chapter 6 Swadhyay
Class 6 Hindi Sem 1 Chapter 6 Swadhyay

Class 6 Hindi Sem 1 Chapter 6 Swadhyay

Class 6 Hindi Sem 1 Chapter 6 Swadhyay. ધોરણ 6 સેમ 1 હિન્દી વિષયના એકમ 6 નું અભ્યાસ અને સ્વાધ્યાય વાંચી અને લખી શકશો. ધોરણ 6 હિન્દી સેમ 1 એકમ 6 અભ્યાસ અને સ્વાધ્યાય.

कक्षा : 6

विषय : हिन्दी

एकम : 6. सुबह

सत्र : प्रथम

अभ्यास

प्रश्न 1. उदाहरण के अनुसार निम्नलिखित शब्दों का वाक्य में प्रयोग कीजिए :

उदाहरण :

मंडराना = आकाश में काले काले बादल मंडराने लगे।

(1) बाधा

वाक्य : हमारे रास्ते में कई बाधाएँ आईं।

(2) उत्सुकता

वाक्य : मुझे मेला देखने की बड़ी उत्सुकता थी।

(3) दृढ़ता

वाक्य : व्यायाम से शरीर में दृढ़ता आती है।

(4) बुजुर्ग

वाक्य : हमें बुजुर्गों का आदर करना चाहिए।

(5) व्यस्त

वाक्य : सुबह होते ही सब अपने-अपने काम में व्यस्त हो जाते हैं।

प्रश्न 2. (अ) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए :

(1) “दीदी, आपका यह धमाकेदार धक्का मुझे हमेशा याद रहेगा।” – गोलू ने रेशमा से ऐसा क्यों कहा?

उत्तर : “दीदी, आपका यह धमाकेदार धक्का मुझे हमेशा याद रहेगा।” गोलू ने रेशमा से ऐसा कहा, क्योंकि उस धक्के के कारण वह पटाखे से जलने से बच गया था।

(2) रेशमा की शारीरिक कमी उसके इरादों में कभी बाधा नहीं बनी – भाव समझाइए।

उत्तर : पोलियो के कारण रेशमा के दोनों पाँव बेजान हो गए थे, लेकिन इस शारीरिक कमी से उसकी हिम्मत में कमी नहीं आई थी। वह हर काम पूरे आत्मविश्वास और लगन से करती थी। पोलियो से उसके पैर निकम्मे हो गए थे, पर उसका मन कमजोर नहीं हुआ था।

प्रश्न 2. (ब) यदि आपकी कक्षा में रेशमा की तरह का कोई बच्चा दाखिला ले, तो आप…

(1) किन-किन बातों का ध्यान रखेंगे?

उत्तर : यदि हमारी कक्षा में रेशमा की तरह का कोई विकलांग बच्चा दाखिला ले तो मैं उसकी हँसी नहीं उड़ाऊँगा। मैं उसके प्रति पूरी हमदर्दी रखूँगा और इस बात का ख्याल रखूँगा कि मेरे किसी व्यवहार से उसके दिल को चोट न पहुँचे।

(2) किस तरह उसकी सहायता करेंगे?

उत्तर : मैं खेल-कूद तथा अन्य प्रवृत्तियों में अपने विकलांग सहपाठी को अवश्य शामिल करूंगा। मैं किसी भी तरह उसकी उपेक्षा नहीं होने दूंगा।

(3) विद्यालय में क्या परिवर्तन करना चाहेंगे?

उत्तर : मैं आचार्यजी से निवेदन करूंगा कि वे शाला में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करें, जिनमें विकलांग विद्यार्थी भी भाग ले सकें।

(4) बाकी बच्चों को क्या सलाह देंगे?

उत्तर : मैं बाकी बच्चों को यह सलाह दूंगा कि वे उस विकलांग साथी को पूरा सहयोग दें और उसके साथ प्रेमपूर्ण व्यवहार करें।

प्रश्न 3. सोचकर बताइए :

(1) दीपावली पर आपके परिवार में क्या-क्या विशेष तैयारियों की जाती हैं?

उत्तर : दीपावली पर हमारे परिवार में सर्वप्रथम पूरे घर की सफाई की जाती है। सभी चीजों को झाड़-पोंछकर उन्हें फिर से व्यवस्थित ढंग से रखा जाता है। इसके बाद कुछ मीठे और कुछ नमकीन पकवान बनाए जाते हैं। परिवार के सदस्यों के लिए नए कपड़े सिलाए या खरीदे जाते हैं।

(2) क्या दीपावली पर पटाखे छुड़ाने चाहिए? क्यों?

उत्तर : दीपावली पर पटाखे नहीं छुड़ाने चाहिए, क्योंकि इससे थोड़ी-सी खुशी मिलती है परंतु भारी खतरा रहता है। पटाखों के कारण पैसों की बरबादी होती है और वायु प्रदूषण बढ़ता है।

(3) किसी ऐसी घटना का वर्णन कीजिए जब आपको किसी ने बचाया हो या आपने किसी की सहायता की हो ।

उत्तर : पिछले वर्ष मैं अपने मामाजी के गाँव गया था। वहाँ नदी में नहाते-नहाते मैं गहरे पानी में चला गया और डूबने लगा। तैरना न आने से मेरे प्राण संकट में थे। मेरे साथ नहाने के लिए आए लड़के ने यह देखा। वह तुरंत तैरकर मेरे पास आया और मुझे किनारे तक खींचकर ले गया। उसकी सूझबूझ और प्रयत्न से उस दिन मैं डूबने से बच गया। उस घटना को मैं कभी नहीं भूल सकता।

स्वाध्याय

प्रश्न 1. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए :

(1) सुबह से घर के सभी लोग सफाई क्यों कर रहे थे?

उत्तर : दीपावली का त्यौहार निकट था। त्यौहार से पहले ही सब घरों में साफ-सफाई होने लगती है। इसलिए सुबह से घर के सभी लोग साफ-सफाई कर रहे थे।

(2) रेशमा को घर की सफाई में क्यों नहीं लगाया गया होगा?

उत्तर : रेशमा जब पाँच वर्ष की थी, तब उसे पोलियो हो गया था। उसके दोनों पैर निकम्मे हो गए थे। इसी शारीरिक कमी के कारण उसे घर की सफाई में नहीं लगाया गया होगा।

(3) रेशमा ने अपनी माँ के काम में किस तरह मदद की?

उत्तर : अलमारी से बरतन और डिब्बे उतारकर साफ किए गए थे। रेशमा ने डिब्बों पर लेबल लगाए। फिर वह एक-एक बरतन और डिब्बा माँ को देती गई और माँ उन्हें व्यवस्थित ढंग से रखती गई। इस प्रकार पहियेदार कुर्सी पर बैठे-बैठे रेशमा ने माँ की मदद की।

(4) माँ ने रेशमा को बाजार क्यों भेजा?

उत्तर : माँ को लड्डू बनाने के लिए कुछ सामान की जरूरत थी। पति दफ्तर चले गए थे। बेटा गोलू अभी बहुत छोटा था। दादा और दादी बहुत बुजुर्ग थे। माँ को परेशान देखकर रेशमा ने माँ से कहा कि आप मुझे सामान की सूची और एक थैली दे दीजिए। सामान में ले आऊँगी। रेशमा की आवाज में दृढ़ता थी। वह पहले भी एक बार सामान ला चुकी थी। इसलिए माँ ने रेशमा को बाजार भेजा।

(5) रेशमा ने गोलू को धक्का क्यों मारा?

उत्तर : गोलू ने एक पटाखे को बुझा हुआ समझकर छोड़ दिया था। कुछ देर बाद उसमें से चिनगारियाँ निकलने लगीं। गोलू की पीठ पटाखे की तरफ थी । रेशमा ने यह देखा और चिल्लाकर गोलू को हट जाने के लिए कहा, पर शोरगुल के कारण उसे सुनाई नहीं दिया। रेशमा जल्दी-जल्दी अपनी कुर्सी को ढकेलती हुई गोलू के पास पहुँची और उसे जोर से धक्का मारकर खुद आगे निकल गई। उसी समय पटाखा जोर से फूटा। इस प्रकार गोलू को पटाखे से बचाने के लिए रेशमा ने उसे धक्का मारा।

प्रश्न 2. ‘रेशमा की जिंदादिली’ विषय पर संक्षिप्त में लिखिए ।

उत्तर : पोलियो के कारण रेशमा के पैर निकम्मे हो गए थे। लेकिन इस शारीरिक कमी का उसके मन पर कोई असर नहीं हुआ। वह अपने सारे काम स्वयं करती है। वह अपने काम के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहती। घर के कामों में भी वह पूरी लगन से माँ का हाथ बँटाती है। अपनी पहियेदार कुर्सी पर बैठकर वह बाजार से सामान भी ले आती है। सचमुच, रेशमा एक जिंदादिल लड़की है।

प्रश्न 3. नीचे दी गई घटनाओं को कहानी के क्रम में लिखिए :

(1) सबने रेशमा की पीठ थपथपाई।

(2) रेशमा ने गोलू को जोर से धक्का मारा।

(3) रेशमा बाजार से सामान लाई।

(4) रेशमा का घर दीयों के झिलमिल प्रकाश से जगमगाने लगा।

(5) गोलू अपने दोस्तों के साथ पटाखे छुड़ाने में मस्त था।

(6) माँ ने रेशमा से कहा – “कहीं चोट तो नहीं लगी?”

उत्तर :

(1) रेशमा बाजार से सामान लाई ।

(2) रेशमा का घर दीयों के झिलमिल प्रकाश से जगमगाने लगा।

(3) गोलू अपने दोस्तों के साथ पटाखे छुड़ाने में मस्त था।

(4) रेशमा ने गोलू को जोर से धक्का मारा।

(5) माँ ने रेशमा से कहा- “कहीं चोट तो नहीं लगी?”

(6) सबने रेशमा की पीठ थपथपाई ।

प्रश्न 4. (अ) निम्नलिखित मुहावरों के अर्थ देकर वाक्य में प्रयोग कीजिए :

(1) आँखों का तारा होना = बहुत प्यारा होना

वाक्य : राकेश अपनी माँ की आँखों का तारा है।

(2) हाथ बँटाना = काम में मदद करना

वाक्य : दीदी घर के कामों में माँ का हाथ बँटाती है।

(3) पीठ थपथपाना = शाबाशी देना

वाक्य : मुझे प्रतियोगिता में इनाम मिलने पर पिताजी ने मेरी पीठ थपथपाई।

प्रश्न 5. उदाहरण के अनुसार शब्द का उपयोग करके वाक्य लिखिए :

उदाहरण : कि = की

कि = उसने कहा कि “मैं निर्दोष हूँ।”

की = मैंने नवीन की सहायता की।

(1) इसलिए = ताकि

उत्तर :

इसलिए = मदारी तमाशा दिखा रहा है, इसलिए लोग जमा हो गए हैं।

ताकि = मैदान में पुलिस का बंदोबस्त किया गया था ताकि सभा में कोई गडबड़ी न हो।

(2) क्योंकि = जबकि

उत्तर :

क्योंकि = मैंने छाता खरीदा, क्योंकि वर्षाऋतु आ गई थी।

जबकि = बेटी साँवली है, जबकि माँ-बाप दोनों गोरे हैं।

(3) ओर = और

उत्तर :

ओर = मैं आपकी ओर ही आ रहा था।

और = भाई और बहन दोनों बहुत अच्छे हैं।

(4) मैं = में

उत्तर :

मैं = मैं पढ़ता हूँ।

में = बच्चे घर में शोर मचा रहे हैं।

प्रश्न 6. (अ) नीचे दिए गए वाक्यों का वचन परिवर्तन कीजिए :

उदाहरण : माँ को मिलते ही मेरी खुशी का ठिकाना न रहा।

माँ को मिलते ही हमारी खुशियों का ठिकाना न रहा।

(1) ऐसी कई घटनाएँ मेरे साथ घटी हैं।

उत्तर : ऐसी एक घटना मेरे साथ घटी है।

(2) परिचारिका ने मरीज की अच्छी तरह से देखभाल की।

उत्तर : परिचारिका ने मरीजों की अच्छी देखभाल की।

(3) रात को मैंने सुंदर सपना देखा।

उत्तर : रात को हमने सुंदर सपना देखा।

(4) भूकंप का झटका आया, फिर भी मैं नहीं घबराया।

उत्तर : भूकंप के झटके आए, फिर भी मैं नहीं घबराया।

प्रश्न 6. (ब) नीचे दिए गए शब्दों को चित्र में शब्दकोश के क्रमानुसार लिखिए :

(मेहनत, भूकंप, सुंदर, मरीज, श्रेष्ठ, निर्दोष, तूफान, अंगूर, आकाश)

Class 6 Hindi Sem 1 Chapter 6 Swadhyay
Class 6 Hindi Sem 1 Chapter 6 Swadhyay

उत्तर : अंगूर, आकाश, तूफान, निर्दोष, भूकंप, मरीज, मेहनत, श्रेष्ठ, सुंदर

Also Read :

ધોરણ 6 હિન્દી સેમ 1 એકમ 7 અભ્યાસ અને સ્વાધ્યાય